Entertainment

कंगना रनौत को मुंबई जाने से पहले मिली ‘वाई प्लस’ कैटेगरी की सुरक्षा

Bag News India

बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनोट को गृह मंत्रालय की ओर से ‘वाई’ कैटेगरी की सुरक्षा प्रदान की गई है। कंगना रनोट को लगातार मिल रही धमकियों के बीच यह सुरक्षा दी गई है, जिसके बाद एक्ट्रेस ने खुद ने भी केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का शुक्रिया अदा किया है। पहले एक्ट्रेस के पिता और बहन ने हिमाचल प्रदेश सरकार से सुरक्षा की मांग की थी, जिसके बाद मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने एक्ट्रेस को राज्य के अंदर और बाहर सुरक्षा देने का फैसला किया था। इसके बाद अब बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार ने भी एक्ट्रेस को वाई कैटेगरी की सुरक्षा दी है।

दरअसल, इन दिनों एक्ट्रेस और शिवसेना नेता संजय राउत के बीच वाद-विवाद जारी है, जिसमें शिवसेना नेता ने एक्ट्रेस को मुंबई ना आने की नसीहत दी थी। जिसके बाद एक्ट्रेस ने 9 सिंतबर को मुंबई आने की बात कही थी और चैलेंज दिया था कि वो मुंबई आकर रहेंगी। इसके बाद कंगना के खिलाफ विरोध प्रदर्शन भी हो रहे हैं और सोशल मीडिया पर उनके खिलाफ ट्वीट किए जा रहे हैं। ऐसे में केंद्र सरकार ने कंगना को सुरक्षा मुहैया करवाने का फैसला किया है। ऐसे में आपके मन में भी सवाल उठ रहा होगा कि आखिर वाई कैटेगरी में सुरक्षा में क्या होगा और उनकी सुरक्षा किस तरह की जाएगी।

बता दें कि सरकार की ओर से चार स्तर की सुरक्षा प्रदान की जाती है, जिसमें जेड प्लस, जेड, वाई और एक्स स्तर की सुरक्षा होती है। वाई कैटेगरी की सुरक्षा तीसरे स्तर की सुरक्षा होती है। यह सरकार कई लोगों को उनके मिल रही धमकियों के बाद और उनकी जान को खतरा माने जाने पर सुरक्षा देती है। वाई कैटेगरी की सुरक्षा में जिस व्यक्ति को सुरक्षा मिली है, उसके साथ 11 जवान रहते हैं। इसमें एक या दो कमांडो भी होते हैं और पुलिसकर्मी रहते हैं।

साथ ही व्यक्ति को दो पर्सनल सिक्योरिटी ऑफिसर (पीएसओ) भी दिए जाते हैं, जो उनके साथ रहते हैं। अभी भारत में कई लोगों के पास वाई स्तर की सुरक्षा है। दरअसल, जब सरकार किसी व्यक्ति पर खतरा मानती है तो उन्हें सुरक्षा प्रदान की जाती है। वाई स्तर की सुरक्षा से ऊपर जेड और उससे ऊपर जेड प्लस सुरक्षा होती है। जेड प्लस की सुरक्षा सबसे सर्वोच्च दर्ज की होती है, जिसमें एनएसजी कमांडो भी व्यक्ति के साथ रहते हैं। वैसे सरकार की ओर से दी जाने वाली इन सुरक्षा में एसपीजी, एनएसजी, आईटीबीपी, सीआरपीएफ के सवाल शामिल होते हैं।

कंगना ने भी अमित शाह को कहा शुक्रिया

सरकार की ओर से सुरक्षा मिलने के बाद एक्ट्रेस ने सरकार का शुक्रिया अदा किया। साथ ही कहा, ‘ये प्रमाण है कि अब किसी देशभक्त आवाज़ को कोई फ़ासीवादी नहीं कुचल सकेगा, मैं अमित शाह जी की आभारी हूं। वो चाहते तो हालातों के चलते मुझे कुछ दिन बाद मुंबई जाने की सलाह देते मगर उन्होंने भारत की एक बेटी के वचनों का मान रखा, हमारे स्वाभिमान और आत्मसम्मान की लाज रखी, जय हिंद।’ 

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s