Haryana

कोरोना काल में भी डीयू की कटऑफ में उछाल का अनुमान और टूट सकते हैं पिछले साल के रिकार्ड

बैग न्यूज़ दिल्ली

देश भर के स्टूडेंट्स की नजरें दिल्ली यूनिवर्सिटी की कटऑफ पर रहती हैं। यहां की कटऑफ हर बार एक नया रिकार्ड बनाती है। इस बार भी कुछ ऐसे ही कयास लगाए जा रहे हैं। संभावना जताई जा रही है कि यूजी कोर्सेज की मेरिट में कोरोना काल का भी कोई लाभ नहीं मिलेगा और इस बार की मेरिट पिछले सालों के रिकार्ड को तोड़कर आगे निकल जाएगी। इसका सबसे बड़ा उदाहरण हाल ही में सेंट स्टीफंस कॉलेज की कटऑफ है।

दरअसल कॉलेज ने 2020-21 के सेशन के लिए अपने 11 कोर्सों में दाखिले की कटऑफ जारी कर दी है। इसके अनुसार इकॉनमिक्स ऑनर्स की कटऑफ जनरल कैटेगिरी के कॉमर्स स्ट्रीम के स्टूडेंट्स के लिए सर्वाधिक 99.25 फीसदी रही है, जबकि पिछले साल यह 98.75 फीसदी थी। इस तरह कटऑफ में 0.50 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली है। इसके अलावा बीए अंग्रेजी (ऑनर्स) के लिए कटऑफ वाणिज्य छात्रों के लिए 99 प्रतिशत, विज्ञान और मानविकी छात्रों के लिए 98.75 प्रतिशत रही है। ऐसे में इस साल कॉमर्स और साइंस की कटऑफ छात्रों के लिए 0.25 प्रतिशत अधिक रहेगी। वहीं मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक एक्सपर्ट का कहना है कि सेंट स्टीफन कॉलेज के उच्च कट-ऑफ ने अन्य कॉलेजों के लिए एक मिसाल कायम की, जो यह साबित करता है कि कट-ऑफ हाई होने वाली है। अब ऐसी स्थिति देखकर तो यही लगता है कि इस बार पिछले सालों के रिकॉर्ड भी टूटने वाले हैं। हालांकि अब यह तो आने वाला वक्त ही बताएगा। 

https://bagnews.in/2020/09/16/आरकेएसडी-काॅलेज-में-बीए-ब/

वहीं इसके पीछे की वजह देखें तो इस बार सीबीएर्स बोर्ड 12वीं में 95 फीसदी से अधिक मार्क्स पाने वाले स्टूडेंट्स की संख्या बहुत ज्यादा है। इस साल 12वीं के बोर्ड में 95% और इससे ऊपर का स्कोर 38686 स्टूडेंट्स ने हासिल किया है, जबकि 2019 में यह संख्या 17693 थी। इसलिए इस बार डीयू की कटऑफ और ऊपर रह सकती है। वहीं यूनिवर्सिटी को सीबीएसई बोर्ड के छात्रों से अधिकतम 2,85,128 आवेदन प्राप्त हुए हैं। 

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s