Health

हीमोग्लोबिन की कमी महिलाओं के लिए हो सकती है खतरनाक, जानिए डाइट

बैग न्यूज़ लाइफस्टाइल

महिलाओं में हीमोग्लोबिन की कमी सबसे ज्यादा देखने को मिलती है, उसके बावजूद महिलाएं इस बीमारी से पूरी तरह अंजान है। असल में हीमोग्लोबिन खून की कोशिकाओं में मौजूद आयरन या लौह युक्त प्रोटीन है, जो शरीर के अलग-अलग अंगों तक ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है। हीमोग्लोबिन फेफड़ों से ऑक्सीजन लेकर इसे खून के जरिए पूरे शरीर के तक पहुंचाता है।

Hemoglobin Diet Plan: हीमोग्लोबिन की कमी महिलाओं के लिए हो सकती है खतरनाक- जानिए बेहतरीन डाइट

महिलाओं में हीमोग्लोबिन की कमी का सबसे बड़ा कारण उनकी डाइट है। हीमोग्लोबिन का ही असर है कि महिलाएं थकान महसूस करती हैं, उन्हें ब्लडप्रेशर जैसी परेशानी हो जाती है। कई बार महिलाएं इस बीमारी की वजह से डिप्रेशन में भी पहुंच जाती हैं। हीमोग्लोबिन की कमी गर्भवति महिलाओं में, पीरियड के दौरान अधिक ब्लीडिंग होने की वजह से या फिर आयरन से भरपूर फूड्स नहीं खाने की वजह से होती है।

महिलाओं में हीमोग्लोबिन की मात्रा

महिलाओं में 12 से 16 मिलीग्राम हीमोग्लोबिन होना चाहिए। इससे कम हीमोग्लोबिन होने पर शरीर में कई तरह की हेल्थ समस्याएं हो सकती हैं। हीमोग्लोबिन का स्तर कम होने पर महिलाओं को कमजोरी, चक्कर आना, सिरदर्द जैसी समस्याओं हो सकती है।

आइए जानते हैं आप हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने के लिए किन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें।

विटामिन से भरपूर चीजों का सेवन

शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करने के लिए आप विटामिन सी से भरपूर चीजें खाएं। विटामिन सी में अधिक आयरन पाया जाता है जिससे बॉडी को अधिक आयरन मिलता है।

फोलिक एसिड लें

फोलिक एसि़ड एक प्रकार का विटामिन ही होता है, जो शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने में मदद करता है। आप ऐसे आहार का सेवन करें जो फोलिक एसिड से भरपूर हो। आप अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां, चावल, अंकुरित अनाज, सूखे सेम, गेहूं के बीज, मूंगफली,केला आदि का सेवन करें।

चुंकदर को करें अपनी डाइट में शामिल

चुंकदर आयरन का बेहतरीन सोर्स है। आप चुकंदर का इस्तेमाल सलाद या फिर जूस के तौर पर कर सकते हैं। ये आपके शरीर का हीमोग्लोबिन बढ़ा सकता है।

एक सेब या अनार रोज खाएं 

अगर आप आयरन की कमी से जूझ रहे हैं, तो अपना हीमोग्लोबिन टेस्ट जरूर कराएं। आप अपने आहार में आयरन से भरपूर फलों को शामिल करें। आप रोज एक सेब या अनार को अपनी डाइट में शामिल करें, यह हीमोग्लोबिन के स्तर को ठीक करने में मदद कर सकता है।

आयरन को नष्ट करने वाले आहार से बचें

आप कोशिश करें कि ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करें जो आयरन को ब्लॉक करें। आप कॉफी, चाय, सोडा, वाइन, बीयर का इस्तेमाल सीमित मात्रा में करें।

व्यायाम करें

हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने के लिए आप एक्सरसाइज करने की आदत डालें, इससे शरीर में लाल रक्त कोशिकाएं बढ़ती हैं। 

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s