Health

ये होममेड Banana Face Mask आपके चेहरे को बनाएंगे फ्रेश और मुलायम

Bag news

क्या आपकी त्वचा रूखी और बेजान होती जा रही है. तो फिक्र मत करिए, क्योंकि आपकी इस समस्या को दूर करने के लिए हम आपको बताने जा रहे हैं केले से बने कुछ होममेड फेस मास्क बनाने के तरीके. सबसे पसंदीदा फलों में से एक, केले आवश्यक पोषक तत्वों से भरे होते हैं, जो आपकी त्वचा में निखार ला सकते हैं. दूसरी और भी चीजों के साथ केले का उपयोग करने से आपकी त्वचा बिल्कुल वैसी ही दिखने लगेगी, जैसी आप हमेशा चाहते हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि केले में ऐसे गुण होते हैं, जो आपकी त्वचा की बहुत सी समस्याओं से निपटने में आपकी मदद कर सकते हैं. जैसे कि काले धब्बे, बढ़ती उम्र, सूखी त्वचा आदि. तो आइए आपको बताते हैं केले से बने कुछ आसान फेस मास्क (Face


रूखी त्वचा (Dry Skin) के लिए केला और शहद


अगर आपकी रूखी त्वचा (Dry Skin) है तो आपको जरूर बहुत सी त्वचा की समस्याओं से जूझना पड़ता होगा. शुष्कता आपकी त्वचा को रूखा बनाती है और जलन और खुजली का कारण बन सकती है. केले और शहद को एक साथ लगाने से आपकी त्वचा कोमल और चिकनी हो सकती है. एक बाउल में मैश किया हुआ केला और शहद मिलाएं. अच्छी तरह से मिलाएं और अपने चेहरे और गर्दन पर इसे लगाएं. 15 मिनट तक लगा रहने दें और फिर धो लें.

ऑयली त्वचा (Oily Skin) के लिए केला और नींबू का रस


त्वचा पर अतिरिक्त तेल होने से मुँहासे और पिंपल्स (pimples) की समस्या पैदा होने लगती है. केले और नींबू के रस को एकसाथ मिलाकर लगाने से चेहरे से अतिरिक्त तेल साफ हो जाता है. केले और नींबू के रस का मिश्रण आपकी त्वचा को भीतर से साफ करता है और इसे एक्सफोलिएट (exfoliates) करता है. एक पके केले को मैश करें और इसे कुछ बूंद नींबू के रस के साथ मिलाएं. पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं, 10 मिनट के लिए रखें और फिर धो लें.

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s