Haryana

उपचुनाव से पहले हरियाणा सरकार का दांव, बरोदा को राइस मिल, IMT व यूनिवर्सिटी की सौगात

BAG NEWS-

हरियाणा सरकार ने सोनीपत जिले की बरोदा विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के मद्देनजर बड़ा सियासी दांव खेला है। उपचुनाव के प्रदेश प्रभारी के नाते हरियाणा के कृषि मंत्री जेपी दलाल ने विभिन्न विभागों से जुड़ी 231 करोड़ रुपये के विकास कार्यों की घोषणा की। इनमें कुछ काम शुरू हो चुके तो कुछ जल्द ही शुरू हो जाएंगे।

बरोदा हलके के लिए दो बड़ी घोषणाएं हैं। प्रदेश सरकार बरोदा में जहां आइएमटी (इंडस्ट्रियल माडल टाउनशिप) स्थापित करेगी, वहीं हैफेड की राइस मिल स्थापित करने का निर्णय लिया गया है। इन दोनों प्रोजेक्ट के लिए सरकार ने सैद्धांतिक मंजूरी प्रदान कर दी है। दादरी के निर्दलीय विधायक सोमवीर सांगवान और भाजपा नेता शमशेर सिंह खरखड़ा के साथ मी़डिया से मुखातिब हुए कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कांग्रेस पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि बरोदा में तीन बार से कांग्रेस के विधायक बनते आ रहे हैं, लेकिन उन्होंने हलके के विकास के लिए कभी कोई चिंता नहीं की।

उन्‍होंने कहा कि बरोदा हलके में जल भराव और पीने के पानी दोनों की समस्या है। इनके निजात के लिए सरकार ने योजनाएं तैयार की हैं। बिजली संबंधी कार्यों के लिए 40 करोड़ रुपये के काम मंजूर हुए हैं, जबकि जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग के आठ नए कैनाल वाटर वर्क्स के लिए 100 करोड़ 33 लाख रुपये के कार्यों को स्वीकृति प्रदान हुई है।


केंद्रीय चुनाव आयोग द्वारा चुनाव शेड्यूल जारी करने से पहले सरकार ने इन विकास परियोजनाओं का ऐलान किया है। दलाल के अनुसार मुख्यमंत्री मनोहरलाल व डिप्टी सीएम दुष्‍यंत चौटाला ने पंचायत विभाग के 65 करोड़ रुपये के कामों को मंजूरी दी है, जबकि मार्केटिंग बोर्ड के 12 करोड़ रुपये के कामों के शिलान्यास किए जा चुके हैं। 13 करोड़ रुपये की लागत से मार्केटिंग बोर्ड के अधीन आने वाली 27 सड़कों का निर्माण होगा। इसके साथ ही पीडब्ल्यूडी की 47 सड़कों के निर्माण के लिए 41 करोड़ रुपये मंजूर हुए हैं।

बरोदा हलके में 56 गांव हैं। इस लिहाज से हर गांव में एक सड़क का निर्माण शुरू हो सकेगा। बाजरे की खरीद के लिए हलके में मंडी स्थापित की गई है, जबकि 1121 किस्म की धान की खरीद भी पहली बार होगी। कृषि मंत्री दलाल के अनुसार बरोदा हलके में हैफेड चावल मिल लगाएगी, जिसके बाद हलके के विकास के द्वार खुलेंगे। जल भराव वाली जगह को बढ़िया इस्तेमाल के लिए बरोदा में आइएमटी बनने से दिल्ली, सोहना व फरीदाबाद क्षेत्र के उद्योग यहां आ सकेंगे। जनता कालेज को विश्वविद्यालय में भी बदले जाने की योजना है।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस सोशल मीडिया का दुरुपयोग कर रही है। वह स्वयं वहां पांच बार लोगों से मिलने गए, लेकिन हर बार कांग्रेस ने किसी न किसी को विरोध कराने की मंशा से भेजा, मगर लोग कांग्रेस के इस कुचक्र में उलझने वाले नहीं हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पाकिस्तान की तरह वार करती है। उसमें भाजपा के साथ सीधे लड़ाई लड़ने की हिम्मत नहीं है।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s