Haryana

प्रदेश में किसान संगठनों का बंद आज, सड़कें जाम और रेल रोकने का ऐलान, गृहमंत्री बोले- भीड़ इकट्‌ठा करने के लिए लेनी होगी परमिशन

Bag news – Haryana

केंद्र सरकार के 3 कृषि बिलों के विरोध में आंदोलन कर रहे प्रदेश के 17 किसान संगठन भारत बंद में हिस्सा लेंगे। भाकियू की अगुवाई में किसान शुक्रवार को सड़कें जाम करेंगे। वहीं, रेल ट्रैक भी जाम करने की प्लांनिग बनाई है। प्रदेशाध्यक्ष गुरनाम सिंह चढ़ूनी का कहना है कि तीनों बिलों के विरोध में किसान आंदोलन करेंगे। कहा कि जहां पर किसानों व साथी संगठनों की पूरी ताकत होगी। वहीं पर रोड जाम किया जाएगा, जहां पर संख्या कम होगी वहां धरना प्रदर्शन और जुलूस निकाले जाएंगे।

गोहाना में कृषि मंत्री को बर्खास्त पीटीआई और किसानों ने घेरा।

इधर, गृह मंत्री अनिल विज ने पुलिस के सीनियर अधिकारियों के साथ स्थिति से निपटने के लिए बैठक की। गृह मंत्री ने कहा कि सभी को अपनी बात रखने का अधिकार है। परंतु कानून किसी को नहीं तोड़ने दिया जाएगा। कहीं भीड़ इकट्‌ठा की जाती है तो उसके लिए परमिशन लेनी होगी, जिसमें आयोजक का नाम भी बताना होगा। कोविड-19 के नियमों का पालन करना होगा। किसी को भी कानून हाथ में नहीं लेने दिया जाएगा। विज ने डीजीपी को निर्देश देते हुए कहा कि किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए अतिरिक्त पुलिस व्यवस्था की तैनाती की जाए। उन्होंने कहा कि संपूर्ण स्थिति से निपटते हुए आमजन की पर्याप्त सुरक्षा सुनिश्चित करना हमारा कर्तव्य है।

10 से 4 बजे तक प्रदर्शन

चढ़ूनी ने बताया कि भाकियू कार्यकर्ताओं ने बाजारों में दुकान दर दुकान जाकर लोगों से बंद रखने की अपील की है। किसान कोई जोर-जबरदस्ती नहीं करेंगे। मुस्तफाबाद यमुनानगर में रेल को भी रोका जा सकता है। शाहाबाद में साहा रोड पर राधा स्वामी सत्संग व्यास के सामने सड़क को जाम किया जाएगा। प्रदेशभर में प्रातः 10 बजे से दोपहर 4 बजे तक सड़कों को शांतिपूर्वक तरीके जाम किया जाएगा।

जेजेपी विधायक बोले- मैं कृषि बिलों के खिलाफ, बाद में दुष्यंत ने कहा- तीनों बिल किसान हित में

कृषि अध्यादेश को लेकर उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला और उनकी पार्टी के विधायक जोगी राम सिहाग के सुर जुदा नजर आए। चौटाला ने कहा कि अध्यादेश किसानों के हित में हैं, तो सिहाग बोले- अध्यादेश के पूरी तरह से खिलाफ हैं। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि इन अध्यादेशों से किसानों के सामने फसलों को निर्धारित के अलावा देशभर में किसी भी अनाज मंडी में बेचने के मार्ग खुल गए हैं। उपमुख्यमंत्री के आने से ठीक पहले जोगी राम सिहाग ने अलग बात कही। उन्होंने कहा कि कल फतेहाबाद में देवी लाल जयंती पर जाऊंगा। लौटते समय किसानों ने रोका तो उनके साथ आंदोलन में शामिल होऊंगा। पिपली में किसानों पर लाठीचार्ज गलत था।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s