informative

लॉकडाउन में मुकेश अंबानी ने हर घंटे कमाए 90 करोड़ रुपये, जानिए कितनी है संपत्ति

BAG NEWS-

कोरोना काल में जहां एक ओर आर्थिक गतिविधियां ठप रही हैं, वहीं रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने मार्च में लॉकडाउन लागू होने के बाद से प्रति घंटे 90 करोड़ रुपये की कमाई की है। हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2020 में अंबानी लगातार नौवें साल शीर्ष पर काबिज हैं।

इतनी है मुकेश अंबानी की आय 

रिपोर्ट के अनुसार, मुकेश अंबानी की कुल आय 6,58,400 करोड़ रुपये है। पिछले नौ सालों में अंबानी की निजी संपत्ति 2,77,700 करोड़ रुपये बढ़ी है। अंबानी एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति और दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। पिछले एक साल में उनकी कुल संपत्ति में 73 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। इसके साथ ही शीर्ष पांच धनकुबेरों में जगह पाने वाले अंबानी एकमात्र भारतीय हैं। हुरुन इंडिया रिच लिस्ट में उन लोगों का नाम शामिल है जिनकी संपत्ति 31 अगस्त 2020 तक 1000 करोड़ रुपये या उससे ज्यादा थी। इस सूची में 828 भारतीयों को जगह मिली है।

शीर्ष पांच पर शामिल ये दिग्गज

सूची में दूसरा स्थान लंदन में रहने वाले हिंदूजा ब्रदर्स  (एसपी हिंदुजा, अपने तीन भाइयों के साथ) को मिला है। उनके पास कुल 1,43,700 करोड़ रुपये की संपत्ति है। तीसरे स्थान पर एचसीएल के संस्थापक शिव नाडर हैं, जो 1,41,700 करोड़ रुपये की संपत्ति के मालिक हैं। वहीं चौथे स्थान पर गौतम अदाणी और उनका परिवार है। विप्रो के अजीम प्रेमजी इस सूची में पांचवें स्थान पर हैं।

पहली बार टॉप 10 में राधाकिशन दमानी

एवेन्यू सुपरमार्ट्स के संस्थापक राधाकिशन दमानी ने पहली बार इस सूची में देश के शीर्ष 10 धनकुबेरों में जगह बनाई है। इस सूची में वह सातवें नंबर पर हैं। इनके अतिरिक्त टॉप 10 में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के साइरस एस पूनावाला, कोटक महिंद्रा बैंक के उदय कोटक, सन फार्मा के दिलीप सांघवी और शापूरजी पलोनजी ग्रुप के शापूरजी पलोनजी मिस्त्री शामिल हैं।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s