informative

डेबिट-क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल तो करते ही होंगे, आज से बदले ये नियम भी जान लीजिए



Bag news –

डिजिटल पेमेंट्स को और अधिक सुरक्षित बनाने के लिए रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल को लेकर नए गाइडलाइन जारी किए हैं. लाइवमिंट की रिपोर्ट मुताबिक़ नए नियम 1 अक्टूबर 2020 से लागू कर दिए हैं. आइए जानते हैं RBI ने नियमों में क्या बदलाव किए गए हैं.

#1

अगर कोई ग्राहक डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल भारत के बाहर करना चाहता है तो उसे संबंधित बैंक से इज़ाज़त लेनी होगी. मौजूदा वक्त में अधिकतर बैंक ग्राहकों को जो कार्ड देते हैं उसे बाय डिफ़ॉल्ट दुनियाभर में कहीं भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

#2

नए या दोबारा जारी किए गए डेबिट या क्रेडिट कार्ड सिर्फ भारतीय एटीएम और पॉइंट ऑफ़ सेल डिवाइस में ही इस्तेमाल किए जा सकेंगे.

#3

मौजूदा वक्त में इस्तेमाल किए जा रहे डेबिट और क्रेडिट कार्ड पर रिस्क को देखते हुए बैंक अब अपने विवेक से घरेलू, अन्तरराष्ट्रीय या कांटैक्टलेस लेनदेन पर रोक लगा सकती है.

#4

RBI ने सभी बैंक और कार्ड जारी करने वाली कंपनियों से कहा है कि वह उन सभी कार्ड्स के ऑनलाइन पेमेंट्स को डिसेबल कर दें जो कभी भी ऑनलाइन या भारत में या विदेश में या कांटेक्टलेस लेनदेन में इस्तेमाल नहीं किए गए हैं.

#5

नए नियमों के मुताबिक़ ग्राहक अब ऑनलाइन बैंकिंग, अंतरराष्ट्रीय और कांटैक्टलेस लेनदेन के लिए स्पेंडिंग लिमिट तय कर सकते हैं, साथ ही कार्ड का इंटरनैशनल इस्तेमाल अपनी ज़रूरत के हिसाब से बंद या चालू कर सकते हैं.

#6

कई बैंक नियर फिल्ड कम्युनिकेशन (NFC) टेक्नोलॉजी के आधार पर भी कार्ड जारी कर रहे हैं. इन्हें कांटैक्टलेस कार्ड के रूप में भी जाना जाता है. इसके तहत किसी को कहीं भी कार्ड स्वाइप करने की जरूरत नहीं रह जाएगी. ग्राहकों के पास अब यह ऑप्शन होगा कि NFC कार्ड की सुविधा को इनेबल/डिसेबल कर सकते हैं.

#7

नए नियम सिर्फ डेबिट और क्रेडिट कार्ड पर लागू किए जा रहे हैं. मेट्रो जैसे प्रीपेड गिफ्ट कार्ड्स इसके तहत नहीं कवर किए जा रहे हैं.

#8

RBI ने कहा है कि नए नियम पेमेंट्स एंड सेटलमेंट सिस्टम्स एक्ट 2007 (2007 के अधियियम 51) के सेक्शन 10 (2) के तहत जारी किए गए हैं.

RBI ये सभी कदम बढ़ रहे साइबर फ्रॉड को ध्यान में रखते हुए उठा रही है. RBI का कहना है कि इन क़दमों से ग्राहकों के डेबिट और क्रेडिट कार्ड पहले से और अधिक सुरक्षित होंगे.

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s