Haryana

कोविड-19 के मद्देनजर बरोदा उपचुनाव के दौरान बूथों की संख्या 223 से बढाकर की गई 280


-बरोदा में उपचुनाव के दौरान एक बूथ पर होगी एक हजार मतदाताओं की संख्या-आशीष कुमार
-आचार संहिता का उल्लघन करने वालों के खिलाफ तुरंत करें कार्रवाई
-शनिवार को आयोजित बैठक में आरओ आशीष कुमार ने गठित की गई एफएसटी, एसएसटी व वीएसटी टीमों को दिए दिशा-निर्देश
-सीविजिल एप पर आने वाली शिकायतों का समय रहते करें समाधान
गोहाना (सोनीपत), 02 अक्तूबर। 33-बरोदा उपचुनाव-2020 के रिटर्निंग अधिकारी एवं गोहाना के उपमण्डल अधिकारी(ना०) आशीष कुमार ने बताया कि कोविड-19 कोरोना वायरस के मद्देनजर इस बार बरोदा उपचुनाव के दौरान बूथों की संख्या 223 से बढाकर 280 की गई है। पहले 1500 मतदाताओं पर एक बूथा बनाया जाता था लेकिन इस बार बरोदा उपचुनाव में एक हजार मतदाताओं पर एक बूथ बनाया गया है। उन्होंने कहा कि मतदान के दौरान कोविड-19 के संक्रमण से बचने के लिए प्रशासन द्वारा सभी प्रकार के बदोबस्त किए गए हैं।
बरोदा उपचुनाव के रिटर्निंग अधिकारी आशीष कुमार शनिवार को गोहाना स्थित लघु सचिवालयआयोजित बैठक में एसएसटी (स्टेटिक सर्विलैंस टीम), एफएसटी(फ्लाईंग स्क्वायड टीम) व वीएसडटी (वीडियों सर्विलैंस टीम) से जुड़े अधिकारियों को दिशा-निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि चुनाव प्रक्रिया के दौरान आदर्श आचार संहिता की दृढ़ता के साथ पालना सुनिश्चित करवाई जाए। आचार संहिता का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ तुरंत कार्रवाई करें। सभी अधिकारियों द्वारा नियमित रूप से नाकों पर वाहनों की चैकिंग की जाए तथा उम्मीदवार व उसके एजेंट तथा राजनैतिक पार्टियों से जुड़े लोगों की गाडियों पर विशेष निगरानी रखी जाए। उन्होंने कहा कि छोटी गाडियों के अतिरिक्त बडी गाडियों एवं बसों की भी चैकिंग की जाए तथा चैकिंग के दौरान वीडियोग्राफी अवश्य की जाए। चैकिंग की समय विडियोंग्राफी करवाने के दौरान दिनांक, समय तथा लोकेशन को जरूर शेयर करें।
उन्होंने कहा कि चैकिंग के दौरान अगर किसी गाड़ी में 50 हजार रूपये से ज्यादा की राशि हो, 10 हजार रूपये से अधिक राशि का गिफ्ट आईटम व सोना-चांदी मिलती है और टीम के अधिकारियों को उक्त राशि एवं गिफ्ट आईटम पर संदेह हो तो उसे सीज की जाए। उन्होंने बताया कि चैकिंग के दौरान सीज की गई राशि एवं अन्य सामान को खजाना कार्यालय में जमा करवाया जाए। इसके साथ-साथ नाकों पर की गई चैकिंग की रिपोर्ट प्रतिदिन भेजनी सुनिश्चित की जाए। बैठक में तहसीदार गोहाना रोशनलाल सहित चुनाव से जुड़े सभी अधिकारी मौजूद रहे।
सी-विजिल एप पर आने वाली शिकायत का समय रहते करें समाधान
रिटर्निंग अधिकारी आशीष कुमार ने बताया कि 33-बरोदा विधानसभा उपचुनाव-2020 में आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायतें करने के लिए निर्वाचन आयोग ने सी-विजिल एप लॉन्च किया हुआ है। आदर्श आचार संहिता के दौरान कोई पार्टी या व्यक्ति इसका उलंघन करता है तो उसकी शिकायत विजिल एप पर दे सकता है। किसी भी व्यक्ति द्वारा इस एप पर शिकायत करने के 100 मिनट के भीतर संबंधित उडनदस्ता टीम द्वारा अपेक्षित कार्रवाई करके शिकायत का समाधान करना अनिवार्य है।
उन्होंने बताया कि 100 मिनट की अवधि के बाद यह शिकायत सीधे निर्वाचन आयोग को चली जाएगी जिसके लिए कड़ा संज्ञान लिया जा सकता है। सी-विजिल एप को कोई भी व्यक्ति अपने मोबाइल पर गूगल प्ले स्टोर से इंस्टॉल कर सकता है जिसके माध्यम से वह आचार संहिता उल्लंघन की फोटो व वीडियो रिकॉर्ड करके एप पर अपलोड कर सकता है। एप पर शिकायत आते ही इसे संबंधित आरओ द्वारा उस क्षेत्र की उडनदस्ता टीम के पास रेफर किया जाएगा। टीम द्वारा त्वरित कार्रवाई करते हुए शिकायत अपलोड होने के 100 मिनट यानी 1 घंटा 40 मिनट के भीतर मौके पर जाकर अपेक्षित कार्रवाई करनी है।

Categories: Haryana, Sonepat

Tagged as:

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s