Haryana

ग्रामीण महिलाओं के हुनर को मिलेगी अंतरराष्ट्रीय पहचान, सेल्फ हेल्प ग्रुप को एक्टिव करने के लिए डिप्टी सीएम ने अधिकारियों को दिए निर्देश

Bag news –

महिला सशक्तिकरण की दिशा में राज्य सरकार एक और बेहतरीन कदम उठाने जा रही है। प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला की पहल से न केवल ग्रामीण महिलाओं के लिए रोजगार के अवसर बढ़ेंगे ब्लकि इसके साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी उनकी प्रतिभाओं को नई पहचान व उड़ान दिलवाई जाएगी। इसके लिए सेल्फ हेल्प ग्रुप से जुड़ी महिलाओं को फरीदाबाद जिले में लगने वाले अंतरराष्ट्रीय सूरजकुंड मेले के माध्यम से अपना हुनर दिखाने का सुनहरा अवसर मिलेगा।

शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अधिकारियों के साथ हुई बैठक में डिप्टी सीएम ने महिलाओं को आर्थिक दृष्टि से आत्मनिर्भर बनाने और परिवार की आमदनी बढ़ाने के लिए स्वयं सहायता समूह के गठन पर फोकस किया। उन्होंने आगामी वर्ष लगने वाले सूरजकुंड मेले में भी स्वयं सहायता समूह की सहभागिता सुनिश्चित करने को लेकर आदेश दिए ताकि प्रदेश की ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपने हुनर को प्रदर्शित करने का सुनहरा अवसर मिले।

गांवों में भी मिलेंगे रोजगार के अवसर

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार का प्रयास है कि शहरों के साथ-साथ गांवों में भी महिलाओं के लिए रोजगार के नए अवसर उपलब्ध हों ताकि महिलाओं की आमदनी बढ़े। इसके लिए उन्होंने प्रदेशभर के गांवों में जहां सेल्फ हेल्प ग्रुप (स्वयं सहायता समूह) का गठन हो चुका है उन्हें एक्टिव करने तथा जिन-जिन गांवों में अभी सेल्फ हेल्प ग्रुप का गठन नहीं हुआ है वहां जल्द स्वयं सहायता समूह बनाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए हैं। मुख्य कार्यकारी अधिकारी इसके लिए जिला स्तर पर हर गांव समूह के गठन को लेकर कार्य-योजना तैयार करके उनकी रिपोर्ट सौंपे।

डिप्टी सीएम ने कहा कि इसके जरिए महिलाएं लॉकडाउन में आई आर्थिक मंदी से प्रदेश को उभारने के लिए अपनी अहम भूमिका निभाएगी। डिप्टी सीएम ने हिसार चल रहे स्वयं सहायता समूह का उदाहरण देते हुए बताया कि नारनौंद, बरवाला, हिसार-1 में 12 हजार से अधिक महिलाएं स्वयं सहायता समूह के माध्यम जुड़कर मास्क, मसाले, बाजरे के लड्डू, सॉफ्ट ट्वाय, आचार आदि अन्य उत्पाद तैयार करके अच्छी-खासी कमाई कर रही है। इतना ही नहीं हिसार के लघु सचिवालय परिसर में स्वयं सहायता समूह का बूथ भी चल रहा है।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s