Haryana

बरोदा उपचुनाव: डिजिटल नामांकन भरे जाएंगे, फीस भी ऑनलाइन होगी जमा, यहां पढ़ें नए नियम

BAG NEWS-

हरियाणा में बरोदा उपचुनाव के लिए नामांकन डिजिटल तरीके से होंगे। कोरोना महामारी के कारण पहली बार यह प्रावधान किया गया है। फीस भी ऑनलाइन जमा होगी। प्रत्याशी को बाद में प्रिंट निकालकर रिटर्निंग अधिकारी के पास जमा कराना होगा। सोमवार को उपचुनाव की तैयारियों की समीक्षा बैठक के बाद मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने यह जानकारी दी।

उन्होंने अधिकारियों से फीडबैक लेने के बाद पत्रकारों से बातचीत में कहा कि कोई भी इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से या सोशल मीडिया पर आदर्श चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन करेगा तो उस पर कड़ी कार्रवाई होगी। चुनाव आयोग की तरफ से पर्यवेक्षक लगाए जाने हैं। उनके प्रशिक्षण व अन्य जानकारी के लिए बैठक की गई।

हरियाणा से देश में हो रहे चुनाव व उपचुनाव में 8 आईएएस, 5 आईपीएस, 13 आईआरएस की ड्यूटी लगाई गई है। बरोदा में निष्पक्ष के साथ-साथ सुरक्षित चुनाव करवाना प्राथमिकता रहेगा। मतदाताओं को विश्वास दिलाना है कि उनको मतदान के दौरान कोरोना नहीं होगा। कोविड-19 से वोटिंग पर असर न हो इसके लिए तैयारी की गई है।
अग्रवाल ने बताया कि पोलिंग पार्टी को पीपीई किट, ग्लब्ज और सैनिटाइजर उपलब्ध कराने का बंदोबस्त किया जा रहा है। अभी तक एक मतदान केंद्र पर 1500 मतदाता होते थे, लेकिन इस बार 1000 से अधिक मतदाता नहीं होंगे। मतदान के लिए समय अवधि बढ़ाई गई है, सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा।

बरोदा में पहले 223 मतदान केंद्र थे और अब 280 मतदान केंद्र बना दिए गए हैं।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s