Sports

IPL 2020: चेन्नई की हार में भी धोनी का यह कारनामा याद किया जाएगा!

Bag news –

महेंद्र सिंह धोनी. उनके बारे में नया क्या ही लिखा या कहा जा सकता है. सालों से धोनी लगातार ऐसा काम करते जा रहे हैं, जो तारीफों को अपनी ओर खींचता है. 7 अक्टूबर को कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ मैच में भी ऐसा ही कुछ हुआ. जहां धोनी ने सैकड़ों बार की तरह एक बार फिर अपनी कीपिंग से गजब किया.

39 साल के धोनी ने चार कैच पकड़े और एक रन आउट में हिस्सेदारी निभाई. हालांकि बैटिंग में वे नाकाम रहे और चेन्नई 10 रन से मैच हार गई. केकेआर के 167 रन के जवाब में टीम 157 रन ही बना सकी. सीएसके की यह छह मैचों में चौथी हार है.

धोनी और उनके कैच


धोनी की बात करें तो सबसे पहले उन्होंने शुभमन गिल का कैच लपका. यह कैच शार्दुल ठाकुर की गेंद पर आया. लैंथ बॉल पर गिल ने स्लॉग शॉट लगाना चाहा. गेंद बल्ले का निचला किनारा लेकर धोनी के दस्तानों में समा गई. गिल 11 रन बना सके.

धोनी का दूसरा कैच ऑएन मॉर्गन का रहा. विकेट सैम करन के नाम रहा. बाउंसर मॉर्गन की कमजोरी रही है. करन ने इसी का फायदा उठाया. उन्होंने एक तीखी बाउंसर मॉर्गन के शरीर के पास फेंकी. यह ग्लव्स को किस करते हुए विकेट के पीछे गई. जहां धोनी ने बाकी का काम कर दिया. मॉर्गन सात रन बना सके.

केकेआर के आतिशी बल्लेबाज आंद्रे रसैल भी विकेट के पीछे कैच देकर आउट हुए. वे धोनी का तीसरा कैच थे. शार्दुल ठाकुर ने उनका शिकार किया. रसैल बैटिंग को रफ्तार देना चाहते थे. इसके लिए उन्होंने तगड़ा शॉट लगाने की तैयारी कर ली थी. लेकिन ठाकुर ने क्रॉस सीम से छोटी गेंद डाली. यह बल्ले को चूमती हुई धोनी के ग्लव्स में आराम करने को चली गई. रसैल दो रन ही बना सके.


धोनी ने चौथा कैच शिवम मावी का पकड़ा. यह सबसे कमाल का भी रहा. ड्वेन ब्रावो ने ऑफसाइड में वाइड स्लॉअर बॉल डाली. मावी ने बल्ला चलाया. धोनी ने आखिरी ओवर होने की वजह से दाएं हाथ का ग्लव निकाल लिया था. गेंद इसी हाथ के पास गई. हाथ से लगकर गेंद छिटक गई. एकबारगी लगा कि कैच छूट जाएगा. लेकिन धोनी ने तत्परता दिखाते हुए डाइव लगाकर गेंद को दोनों हाथ से लपक लिया. मावी खाता खोले बिना आउट हुए.

इसके साथ ही IPL में सबसे ज्यादा कैच लेने का रिकॉर्ड धोनी के नाम हो गया. वे 104 कैच ले चुके हैं. उन्होंने दिनेश कार्तिक को पीछे छोड़ा. जिनके नाम 103 कैच हैं.

केकेआर की पारी की आखिरी गेंद पर भी सीएसके को विकेट मिला. वरुण चक्रवर्ती रन आउट हुए. उन्होंने दो रन लेने की कोशिश की. रवींद्र जडेजा का सीधा थ्रो आया. धोनी ने उससे स्टंप्स बिखेर दिए. आखिरी गेंद पर एक ही रन बन सका.

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s