Health

क्या आप जानती हैं सेहत और सौंदर्य से जुड़े गर्म पानी पीने के फायदे

Bag news –

तो आपकी दादी भी यही कहती हैं और योग इन्स्ट्रक्टर भी कि गर्म पानी पीजिए. यही नहीं, आपने दोस्तों से भी सुना है कि गर्म पानी पीने से फायदा होता है. पर आप तो बिना तहकीकात किए कोई काम नहीं करते और इसलिए अब आप जानना चाहते हैं गर्म पानी पीने के फायदे के बारे में, ताकि आप यह निर्णय ले सकें कि आप गर्म पानी पीना शुरू करें या नहीं.

हमारी सलाह तो ये है कि आपको गर्म पानी पीने की आदत तुरंत ही डाल लेनी चाहिए, क्योंकि यह आदत आपकी सेहत के लिए बहुत फ़ायदेमंद है. पर हम जानते हैं कि आपको इस बात पर तब तक भरोसा नहीं होगा, जब तक कि हम गर्म पानी पीने के फायदे न गिना दें. तो चलिए, यही सही…

1. उम्र के बढ़ते निशानों पर लगाता है लगाम
उम्र के बढ़ते निशानों पर लगाता है लगाम

चेहरे पर उम्र के बढ़ते निशान किसी भी महिला को पसंद नहीं आते. यदि आप चाहती हैं कि आपके चेहरे पर दिखने वाले उम्र के बढ़ते निशानों पर लगाम लग जाए तो तुरंत ही गर्म पानी पीने की शुरुआत करे दें. गर्म पानी पीने के फायदे में से यह एक ऐसा फ़ायदा है, जिसका लाभ आप ज़रूर उठाना चाहेंगी. दरअस्ल, शरीर में ज़हरीले पदार्थों यानी टॉक्सिन्स की अधिकता से भी हम उम्रदराज़ नज़र आते हैं. गर्म पानी हमारे शरीर को इन ज़हरीले पदार्थों से निजात दिलाता है और त्वचा की कोशिकाओं की मरम्मत कर के उनके लचीलेपन में बढ़ोतरी करता है. तो गर्म पानी पीने के फायदे का पूरा लाभ उठाएं और गर्म पानी पीती रहें, जवां-जवां नज़र आएं.

2. रक्त संचार सुधारता है
रक्त संचार सुधारता है

आपकी रंगत को निखारने का काम भी करता है गर्म पानी. जी हां, फायदे गर्म पानी पीने के कई हैं, पर ये फ़ायदा आपकी सुंदरता को बढ़ाने वाला है. गर्म पानी पीने से शरीर में जमी हुई वसा हटती है, जिसमें तंत्रिका तंत्र यानी नर्वस सिस्टम में जमा वसा भी शामिल है. इससे शरीर में जमा ज़हरीले पदार्थ बाहर निकलते हैं और शरीर में रक्त का प्रवाह सुधर जाता है. रक्त संचार के सुधरने से आपकी रंगत में निखार आता है. हमें पता है कि गर्म पानी पीने के फायदे जानकार आपके चेहरे पर मुस्कान खिल रही है.

3. वजन घटाने में है कारगर
वजन घटाने में है कारगर

यदि आप डायट पर हैं तो शायद आपने सुबह-सुबह ख़ाली पेट गर्म पानी पीने के फायदे के बारे में यह सुना हो कि इससे वजन घटाने में मदद मिलती है. गर्म पानी पीने से शरीर का तापमान बढ़ता है, जिसकी वजह से आपके चयापचय की दर यानी मेटाबॉलिज़म रेट भी बढ़ता है. मेटाबॉलिज़म रेट बढ़ने का मतलब है कैलोरीज़ का तेज़ गति से बर्न होना. इसकी वजह से गैस्ट्रोइंटस्टइनल ट्रैक और किडनी दोनों ही अच्छे तरीके से काम करने लगते हैं. सुबह-सुबह गर्म पानी में नीबू का रस डाल कर पीने से शरीर में मौजूद फ्री रैडिकल्स में कमी आती है. नींबू ऐडिपोज़ टिशू या बॉडी फ़ैट यानी वसा को तोड़ने में मदद करता है. गर्म पानी में नींबू का रस डालकर पीने से, नींबू में मौजूद पेक्टिन फ़ाइबर के चलते, ज़रूरत से ज़्यादा भूख पर भी नियंत्रण लगता है. गर्म पानी पीने के फायदे में से यह फायदा आपके बड़े काम का है… तो इसे अपनाने में बिल्कुल देर न करें.

4. दर्द से राहत दिलाता है
दर्द से राहत दिलाता है

गर्म पानी पीने से​ दर्द से राहत दिलाने का सबसे प्राकृतिक और सशक्त घरेलू नुस्खा है. चाहे आप पीरियड्स के दर्द से गुज़र रही हों या सिरदर्द से, ये हर तरह के दर्द से आपको राहत देने में कारगर है. गर्म पानी पेट की मांसपेशियों पर राहत पहुंचाने जैसा असर करता है, जिससे आपको संकुचन (क्रैम्प्स) और मांसपेशियों की जकड़न से तुरंत आराम मिलेगा. गर्म पानी पीने से रक्त संचार बढ़ जाता है और इससे जकड़ी हुई मांसपेशियों को राहत मिलती है. अब यह बताने की बात तो नहीं कि गर्म पानी पीने के फायदे में से इस फ़ायदे का असर आप अपने पीरियड्स के दौरान गर्म पानी पी कर ख़ुद ही देख सकती हैं, है ना?

5. पाचन को सुधारता है
पाचन को सुधारता है

गर्म पानी पीने के फायदे कई हैं, लेकिन यह एक फ़ायदा सब फ़ायदों पर भारी है. क्योंकि पाचन तंत्र स्वस्थ रहेगा तो आप सेहतमंद रहेंगी और आप सेहतमंद रहेंगी तो आपका सौंदर्य निखरेगा ही. जैसा कि हम पहले ही बता चुके हैं सुबह-सुबह एक ग्लास गर्म पानी पीने से आपके शरीर में मौजूद ज़हरीले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं. पानी और दूसरे तरल पदार्थ आपके पेट में मौजूद भोजन को तोड़ते हैं और पाचन तंत्र के काम को सुचारू रूप से चलाने में मदद करते हैं. गर्म पानी इस भोजन को और जल्दी तोड़ने में मदद करता है, जिससे यह भोजन अच्छी तरह पचता है. यदि आप ठंडा पानी पीते हैं तो भोजन में मौजूद तेल-घी आदि जम कर कड़े हो जाते हैं और यह वसा आपके पेट में जम जाती है. जिससे भोजन में मौजूद मिनरल्स आपके शरीर में जज़्ब नहीं हो पाते. जबकि गर्म पानी पीने से (ख़ासतौर पर भोजन के बाद) पाचन में मदद मिलती है.

6. कब्ज से निजात दिलाने में सहायक
कब्ज से निजात दिलाने में सहायक

कभी न कभी हम सब पेट की इस आम समस्या से दो-चार हुए ही हैं, जब हम खुलकर फ़रिग नहीं हो सके या इस काम में कोई सफलता ही नहीं मिली या फिर स्थिति बहुत ज़ोर डालने के बाद ही साफ़ हो सकी. ये बातें पढ़ते हुए आप मुस्कुरा सकती हैं, खिलखिला सकती हैं, लेकिन कब्ज की समस्या को हल्के में बिल्कुल न लें. गर्म पानी पीने के फायदे आपको कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाने में भी दिखाई देंगे. गर्म पानी पेट के भीतर भोजन को तेज़ गति से तोड़कर उसका पचना आसान बनाता है. ज़ाहिर है, खाना अच्छी तरह पचेगा तो व्यर्थ पदार्थ आसानी से शरीर के बाहर निकल जाएंगे और आपको दिनभर के लिए मिल जाएगी राहत.

7. क्या है गर्म पानी पीने का सही तरीका
क्या है गर्म पानी पीने का सही तरीका

अब जबकि आप गर्म पानी पीने के फायदे जान चुकी हैं. इसे पीना शुरू करने के पहले आपका यह जानना भी ज़रूरी है कि गर्म पानी पीने का सही तरीका क्या है? यदि आप गर्म पानी पीने के सेहत से जुड़े सभी लाभ पाना चाहती हैं तो सुबह उठने के बाद सादा या नींबू का रस मिला कर मिला कर इसे पिएं. यह भी याद रखें कि पानी केवल उतना ही गर्म हो, जिसे आप सहजता से पी सकें. ज़रूरत से अधिक गर्म पानी पीने से आपका मुंह,
जीभ और खाद्य-नलिका के ऊत्तक जल सकते हैं और आपको गर्म पानी पीने के फायदे की जगह उसका नुक़सान उठना पड़ सकता है.


नोट: यदि आप किसी तरह की दवाई ले रहे हैं तो गर्म पानी पीना शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह
लें, क्योंकि गर्म पानी पीने की वजह से आपकी दवा के असर पर किसी तरह का प्रभाव भी पड़ सकता है.

Categories: Health

Tagged as: , ,

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s