Ambala

जीटी रोड पर 22 एकड़ में बन रहा शहीद स्मारक, विज बोले-पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र होगा

bag news – Ambala

अनिल विज

जीटी रोड पर 22 एकड़ में निर्माणाधीन शहीद स्मारक का निर्माण 56 प्रतिशत तक पूरा कर लिया गया है। गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि भविष्य में यह स्मारक पर्यटकों व स्थानीय लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र होगा। इस स्मारक से अम्बाला को विशेष पहचान मिलेगी। इसके निर्माण पर 200 करोड़ रुपये से अधिक की राशि खर्च की जा रही है।

मंत्री विज ने बताया कि देश के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम की शुरूआत 1857 में मेरठ से पहले अम्बाला कैंट से हुई थी। इस महत्व को ध्यान में रखते हुए सरकार द्वारा शहीदों एवं देशभक्तों की स्मृति में भव्य और अंतर्राष्ट्रीय स्तर का शहीद स्मारक बनाया जा रहा है। स्मारक में 210 फुट उंचाई के विशाल और आकर्षक मेमोरियल टावर के साथ-साथ 20 फुट ऊंचाई की दीवार बनाई जा रही है, जिन पर 1857 की क्रांति के योद्धाओं का उल्लेख होगा।

6 लॉन में 1857 की क्रांति के विवरणों का उल्लेख होगा तथा अम्बाला के इतिहास व 1857 की क्रांति में हरियाणा के स्वतंत्रता सेनानियों पर आधारित म्यूजियम भी बनाया जा रहा है। गृहमंत्री ने बताया कि शहीदी स्मारक के नजदीक 50 करोड़ रुपए की लागत से आर्यभट्ट विज्ञान केंद्र बनना भी शुरू हो चुका है। पीडब्ल्यूडी के एक्सईएन निशांत ने बताया कि स्मारक का 56 प्रतिशत से अधिक कार्य पूर्ण कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि गृह मंत्री अनिल विज समय-समय पर जिला में चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा कर निर्माणाधीन स्थलों का दौरा भी कर रहे हैं।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s