Beauty tips

खूबसूरती के साथ बढ़ती उम्र को भी थामने में कारगर है वाइन फेशियल, इस्तेमाल करते समय रखें ये सावधानियां

Bag news –

फेशियल से त्वचा में कसाव आता है और मांसपेशियों को ऊर्जा मिलती है, साथ ही इससे मसल्स की टाइटनिंग भी होती है।हाल-फिलहाल की लाइफस्टाइल में फिट और खूबसूरत दिखना जरूरी है और अच्छी बात है कि लोग सेहत के साथ-साथ अपने लुक को भी लेकर जागरूक हो गए हैं। आजकल एल्कोहॉलिक फेशियल्स का ट्रेंड है, जिससे मिलता है इंस्टेंट ग्लो। लेकिन इन्हें करवाते हुए कुछ सावधानियां बरतनी भी जरूरी हैं। वाइन फेशियल्स से बढ़ती उम्र के असर को भी काफी हद तक कम किया जा सकता है।

रेड वाइन फेशियल

रेड वाइन फेशियल ऑयली और पिंपल रहित त्वचा वालों के लिए बेहतर है। अगर त्वचा ड्राई है तो इसे न कराएं क्योंकि इससे स्किन काली पड सकती है। ध्यान रखें, रेड वाइन को त्वचा पर डायरेक्ट अप्लाई न करें क्योंकि इसमें एल्कोहॉल कंटेंट ज्यादा होता है। इस फेशियल को हमेशा पानी या रोजवॉटर के साथ मिला कर अप्लाई करें।

जानें क्या है सही तरीका

  1. रेड वाइन फेशियल शुरू करने से पहले क्लींजिंग मिल्क से चेहरा साफ करें। फिर ओट्स का पेस्ट बनाकर उसमें कुछ बूंदें रेड वाइन की मिलाएं और चेहरे की स्क्रबिंग करें। ओट्स की जगह बादाम या अखरोट के स्क्रब का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। चेहरे को स्क्रब करने के बाद स्टीम लें, इससे ब्लैकहेड और व्हाइटहेड रिमूव हो जाते हैं।
  2. चेहरा अच्छी तरह साफ हो जाए तो एलोवेरा जेल से मसाज करें। वैसे इसके लिए किसी भी ऐसी क्रीम का इस्तेमाल किया जा सकता है, जो आपकी स्किन के माफिक हो। चेहरे की मसाज के बाद स्किन सीरम लगाना बिलकुल न भूलें।
  3. मिंट पैक, मिल्क, सैफरॉन, नीम पैक में एक या दो टेबलस्पून रेड वाइन मिलाएं और एक अच्छा पैक तैयार करें। इसे चेहरे पर अप्लाई करें। जब पैक सूख जाए तो एक कपडे को रेड वाइन की कुछ बूंदें डालें और उसे चेहरे पर फेरें। इसके बाद अच्छी तरह फेंटा हुआ अंडे का सफेद भाग लें और उसे चेहरे पर लगाएं। इस पैक को 15 से 20 मिनट लगाकर छोड दें। इससे स्किन टाइट होती है।
  4. जब पैक पूरी तरह सूख जाए तो चेहरे पर पानी से हलका स्प्रे करें और एक कपडे को रेड वाइन में भिगोकर पैक पोंछ लें। इसके बाद एसपीएफ 15 या 20 वाला सन ब्लॉक या कैलेमाइन लोशन अवश्य लगाएं। इस फेशियल के बाद चेहरा धूप के प्रति बहुत संवेदनशील हो जाता है और स्किन बर्न होने का खतरा रहता है।

फायदे भी जानें

रूखी त्वचा के लिए व्हाइट वाइन में मौजूद अल्फा हाइड्रॉक्सिल एसिड्स असरदार साबित होते हैं। इससे त्वचा मुलायम बनती है। तैलीय त्वचा वालों के लिए रेड वाइन फेशियल अच्छा है। इसमें मौजूद औषधीय घटक त्वचा की सूजन को कम करने में भी मददगार साबित होता है। वाइन फेशियल्स से चेहरे में चमक और ग्लो आ जाता है, साथ ही थकान दूर होती है और तनाव से मुक्ति मिलती है। चेहरे की झुर्रियों को भी कम किया जा सकता है। इससे त्वचा को ऑक्सीजन मिलती है।

वाइन फेशियल्स से सिरदर्द कम होता है। चेहरे के दाग-धब्बे दूर होते हैं और त्वचा मुलायम बनती है।

डिस्क्लेमर

वाइन फेशियल्स करते वक्त वाइन की मात्रा का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। बेहतर होगा कि अपनी त्वचा की जांच करें और पहली बार इसे किसी सही एक्सपर्ट की देख-रेख में ही करवाएं।

Categories: Beauty tips

Tagged as: , ,

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s