informative

अपना पैसा निवेश करने से पहले अपनी रिस्क लेने की क्षमता और वित्तीय लक्ष्यों सहित इन 7 बातों का रखें ध्यान

Bag news –

आपकी एक गलती आपकी सालों की कमाई बर्बाद कर सकती है। ऐसे में कहीं भी पैसा लगाने से पहले निवेश विकल्पों की तुलना ठीक से करना चाहिए

हर कोई अपना पैसा ऐसी जगह लगाना चाहता है जहां से आपको बेहतर रिटर्न तो मिले ही साथ ही आपका पैसा भी सुरक्षित रहे। अगर आप भी अपनी कमाई कहीं निवेश करने का प्लान बना रहे हैं तो आपको कुछ जरूरी बातों पर खास ध्यान देना चाहिए। आज हम आपको इन 7 बातों के बारे में बता रहे हैं।

निवेश के लक्ष्य को समझना जरूरी
अगर आप निवेश करने का प्लान बना रहे हैं तो सबसे पहले आपका ये जानना जरूरी है कि आप निवेश किस लिए कर रहे हैं। आपका लक्ष्य शॉर्ट टर्म या लॉन्ग टर्म हो सकता है। एक तय लक्ष्य होने से आप बेहतर योजना बनाकर अपनी जरूरत को पूरा कर सकेंगे।

रिस्क कितना उठा पाएंगे, इसे समझें
रिस्क उठाने की क्षमता हर इंसान की अलग-अलग होती है। ऐसे में कहीं भी निवेश करने से पहले अपनी रिस्क उठाने की क्षमता का आकलन करें। क्योंकि अपनी क्षमता से ज्यादा रिस्क लेने पर अगर कुछ गड़बड़ होती है तो आप मुश्किल में फंस सकते हैं।

एक ही जगह न लगाएं पूरा पैसा
कभी भी अपना पूरा पैसा एक ही जगह निवेश नहीं करना चाहिए। आपको अपने पोर्टफोलियो में विविधता रखनी चाहिए, क्योंकि जरूरी नहीं कि आपने जहां पैसा लगाया है वो आपको रिटर्न दे ही। मान लीजिए आप दो जगह 100-100 रुपए निवेश करते हैं। पहले से आपको 10 फीसदी का रिटर्न मिला और दूसरी जगह से 5 फीसदी का नुकसान हुआ। तो ऐसे में भी आप फायदे में ही रहेंगे। वहीं अगर पहले से आपको 10 फीसदी का नुकसान और दूसरी जगह से 5 फीसदी का फायदा हुआ। तो ऐसे में भी दूसरी जगह से हुआ फायदा आपके नुकसान को कम कर देगा।

निवेश विकल्पों की ठीक से तुलना करना जरूरी
आपकी एक गलती आपकी सालों की कमाई बर्बाद कर सकती है। ऐसे में कहीं भी पैसा लगाने से पहले निवेश विकल्पों की तुलना ठीक से करना चाहिए। आपको देखना चाहिए कि किस स्कीम या योजना ने बीते सालों में कितना रिटर्न दिया हैं और यहां निवेश करना सुरक्षित है या नहीं।

कितने समय के लिए करना चाहते हैं निवेश
आप कितने समय के लिए अपना पैसा निवेश करना चाहते हैं या कर सकते हैं, इस बात का विशेष ध्यान रखें। क्योंकि कई सेविंग स्कीम और योजनाएं लॉक इन पीरियड के साथ आती हैं। यानी इस पीरियड में आप अपना निवेश किया हुआ पैसा नहीं निकाल सकेंगे। इसीलिए इस बात का विशेष ध्यान रखें कि आप जहां निवेश कर रहे हैं उसमें लॉक इन पीरियड तो नहीं हैं और अगर है तो कितना है।

उतार-चढ़ाव से न घबराएं
अगर आप नए निवेशक हैं तो ऐसे समय में थोड़ा सतर्क रहें। क्योंकि, निवेश में जागरूकता ही आपके पैसे को बचा सकती है। कभी भी छोटी अवधि के उतार-चढ़ाव से न घबराएं और लंबी अवधि का लक्ष्य निर्धारित करें। इससे आपको सही निवेश करने में आसानी रहेगी।

पूरा पैसा न करें निवेश
कोरोना काल में आपको कभी भी पैसे की जरूरत पड़ सकती है। इसीलिए अपना पूरा पैसा इन्वेस्ट न करें। ऐसे समय में आपके पास इमरजेंसी और प्रोटेक्शन फंड होना चाहिए। हमेशा अपने पास 3 से 6 महीने के लिए रोजमर्रा के खर्च का पैसा संभलकर रखें। इस फंड का इस्तेमाल इमरजेंसी में ही करें।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s