Haryana

सीएम फ्लाइंग ने शक्ति मिष्ठान भंडार पर की छापेमारी, कट्टों में मिला खोया, 7 आइटम के 28 सैंपल लेकर चंडीगढ़ लैब में भेजे

बैग न्यूज़ – कैथल

बिना दस्ताने के हाथ से पीपे में से खोया निकालता कारीगर।

त्योहारों को देखते हुए सीएम फ्लाइंग ने शहर में प्यौदा रोड स्थित शिव शक्ति मिष्ठान भंडार पर छापेमारी की। गोदाम में क्विंटलों के हिसाब से मिठाई तैयार की जा रही थी और तैयार किए गया कई क्विंटल खोया तो कट्टों में भरकर फ्रिज में रखा मिला। टीम ने कट्टों भरकर रखे खोये के साथ ही सात आइटम के 28 सैंपल लेकर जांच के लिए भेज दिए हैं। इसके अलावा 6.60 क्विंटल खोया, 11.60 क्विंटल मिल्क पाउडर, 12.10 क्विंटल रसगुल्ले, 2.50 क्विंटल गुलाब जामुन, 2.10 क्विंटल मिल्क केक व 30 किलो पनीर को सैंपल लेने के बाद सील कर दिया गया।

दूसरी तरफ छापेमारी की सूचना मिलते ही मिष्ठान भंडार संचालकों में हड़कंप मच गया। शहर के बीचों बीच स्थित बड़े मिष्ठान भंडार के मालिक भी अपने गोदाम पर पहुंचे और सामान को ठिकाने लगाते हुए मिले। हालांकि टीम ने किसी अन्य दुकान पर छापेमारी नहीं की। टीम के सदस्यों का तर्क था कि सील करने और सैंपल लेने की कार्रवाई में समय लगता है और तब तक दूसरे दुकानदारों तक सूचना भी पहुंच जाती है।

टीम के सदस्य जब अंदर सैंपल ले रहे थे तो दुकानदार बाहर ग्राहकों को मिठाई बेच रहे थे। जबकि टीम के सदस्यों का कहना था कि सैंपल लेकर मिठाई व अन्य सामग्री को सील कर दिया है और सैंपल पास होने पर ही मिठाई बेची जा सकेगी। हालांकि जो मिठाई बेची जा रही थी वह कितनी शुद्ध थी या कितनी मिलावटी थी अब यह तो सैंपल आने के बाद ही पता चल पाएगा।

2 दिन में आएगी रिपोर्ट, सैंपल फेल मिले तो नष्ट की जाएगी मिठाई
सीएम फ्लाइंग टीम के इंस्पेक्टर कंवर सिंह व खाद्य सुरक्षा विभाग से डाॅ. राजीव शर्मा ने बताया कि त्योहारी सीजन को देखते हुए सैंपल लैब में भेजते हुए अर्जेंट रिपोर्ट तैयार करने के लिए कहा जाएगा, ताकि दो दिन के अंदर रिपोर्ट आ जाए। जब तक रिपोर्ट नहीं आ जाती है मिठाइयों व सामान को सील कर दिया गया है। अगर सैंपल फेल पाए जाते हैं तो खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम मिलावटी मिठाइयों को नष्ट करने का काम करेगी और जरूरी कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। वहीं अगर सैंपल पास मिलते हैं तो दुकानदार सामान का इस्तेमाल कर सकेगा और मिठाइयां भी आगे बेच सकेगा।

मिठाइयों पर एक्सपायरी डेट भी नहीं
सरकार ने हर मिठाई पर कब तक इस्तेमाल की जा सकती है ये चस्पा करने के आदेश दिए थे, लेकिन आदेशों के बावजूद जिले में कि सी दुकान पर मिठाई पर एक्सपायरी या इस्तेमाल करने की तारीख चस्पा अब तक नहीं की गई हैं। जिस दुकान पर सीएम फ्लाइंग टीम ने छापेमारी की वहां भी किसी भी मिठाई पर इस्तेमाल की तारीख अंकित नहीं की गई थी।

सीएम फ्लाइंग ने कृष्णा स्वीट्स पर चेकिंग के बाद कार्रवाई के नाम पर साधी चुप्पी

पूंडरी शहर के अंदर आज उस समय खासकर हलवाइयों में हड़कंप मच गया। जब लगभग सायं 3 बजे सीएम फ्लाइंग ने फूड सेफ्टी अधिकारी डाॅ. राजीव शर्मा, डीएसपी कृष्ण कुमार व अन्य प्रशासनिक अधिकारियों के साथ करनाल राेड स्थित कृष्णा स्वीट्स के गोदामों पर छापामारी की और इसमें विभिन्न प्रकार की बनाई गई मिठाइयों के सैंपल लिए गए। ये पूरी कार्रवाई इतनी गुपचुप तरीके से की जा रही थी कि इसकी किसी को भी कानोकान खबर नहीं थी।

मीडिया कर्मियों को सीएम फ्लाइंग की भनक लगी तो वे वहां पहुंचने लगे, लेकिन मीडिया कर्मियों को अंदर नहीं जाने दिया गया और फ्लाइंग के साथ मौजूद अधिकारी छापेमारी को लेेकर कार्रवाई की जानकारी देने की बजाए टालमटोल करते रहे। यह कार्रवाई शाम 6 बजे तक चलती रही। उसके बाद जिला प्रशासनिक अधिकारी व सभी फ्लाइंग सदस्य पूंडरी थाने में पहुंचे जहां पर 3 घंटे भर तक मीटिंग व गुपचुप का दौर चलता रहा। मीडिया कर्मी बार-बार कार्रवाई संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए संपर्क करते रहे, लेकिन हर बार अधिकारी कोई जानकारी देने की बजाए टालमटोल करते रहे। किसी के भी समझ में यह नहीं आ रहा था कि जब सीएम फ्लाइंग द्वारा छापेमारी की गई तो इसको इतना गोपनीय रखने की जरूरत क्या थी और देर सायं तक भी कोई कार्रवाई क्यों नहीं की गई। चर्चा ये भी थी कि कार्रवाई को लेकर राजनीतिक दबाव भी बनाया जा रहा था।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s