Beauty tips

महज इस एक उपाय से बाल झड़ने की समस्या से पाएं निजात

Bag news –

आजकल बालों की समस्या आम बात हो गई है। इसके कई कारण हैं, लेकिन गलत खानपान, खराब लाइफस्टाइल, तनाव और चिंता प्रमुख हैं। विशेषज्ञों की मानें तो बालों के पकने और गिरने की एक वजह डायहाइड्रोटेस्टोस्टेरोन भी है जो कि एक प्रकार हार्मोन है। यह न केवल अवसाद, बल्कि कई ऐसे रोगों को भी जन्म देता है, जिससे व्यक्ति की यौवनावस्था पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। यह बालों के विकास के लिए भी जिम्मेवार होता है। जब इसमें असंतुलन पैदा होता है, तो बाल पकने और झड़ने लगते हैं। यह असंतुलन तनाव के चलते होता है। अगर आप भी झड़ते बालों से परेशान हैं और इससे छुटकारा पाना चाहते हैं, तो डायहाइड्रोटेस्टोस्टेरोन हार्मोन को संतुलित करें। साथ ही इस उपाय को जरूर करें-

डायहाइड्रोटेस्टोस्टेरोन क्या है

डीएचटी एक प्रकार का हार्मोन है जो बालों के विकास के लिए सहायक होता है। इस हार्मोन का संबंध व्यक्ति के स्मरण शक्ति, स्वभाव और एकाग्रता से भी रहता है। अगर किसी व्यक्ति के स्वभाव में बदलाव होता है, तो डॉक्टर्स डीएचटी लेवल को नियंत्रित करने के लिए तनाव मुक्त जीवन जीना, डाइट पर विशेष ध्यान देना और सोशल एक्टिविटी करने की सलाह देते हैं। डीएचटी मांसपेशियों के विकास में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

कद्दू के बीज है फायदेमंद

कद्दू के बीज में विटामिन सी, प्रोटीन, फाइबर, सोडियम कार्बोहाइड्रेट, आयरन, व फोलेट पाए जाते हैं। ये मधुमेह, अनिद्रा, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में लाभदायक होते हैं। साथ ही इसके सेवन से डीएचटी लेवल भी नियंत्रित रहता है। अगर आप झड़ते बालों से परेशान हैं, तो आप कद्दू के बीज को पीसकर अपने बालों में लगाएं। इससे बालों को आराम मिल सकता है। विशेषज्ञ भी झड़ते बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए बालों में कद्दू के बीज के तेल लगाने की सलाह देते हैं।

Categories: Beauty tips, Health

Tagged as: ,

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s