Latest

भारत ने आतंकियों की नई लिस्ट जारी कर दी


Bag news –

मोदी सरकार ने आतंकवादियों की नई लिस्ट जारी कर दी है. इसमें कई खूंखार आतंकवादियों के नाम शामिल हैं. आइए जानते हैं इस लिस्ट और इसे बनाने के तरीके के बारे में.

मोदी सरकार ने बदला था कानून

मोदी सरकार ने किसी व्यक्ति को आतंकवादी घोषित करने के लिए नए प्रावधान बनाए. इन प्रावधानों को कानूनी जामा पहनाने के लिए अगस्त, 2019 में UAPA कानून, 1967 मे संशोधन किया गया. इस संशोधन से पहले सिर्फ संगठनों को ही आतंकवादी संगठन घोषित किया जा सकता था.

कानून में बदलाव के बाद यह तीसरी लिस्ट है

कानून में संशोधन के बाद मोदी सरकार की आतंकवादियों की यह चौथी लिस्ट है. सरकार ने सितम्बर, 2019 में 4 व्यक्तियों और जुलाई, 2020 में 9 व्यक्तियों को आतंकवादी घोषित किया था. मोदी सरकार ने 27 अक्टूबर को 18 व्यक्तियों को नए UAPA कानून के तहत आतंकवादी घोषित कर दिया है. इसके साथ ही इनका नाम अधिनियम की चौथी अनुसूची में शामिल किया है.

ये हैं खूंखार आतंकवादी और उनके कारनामे

1. साजिद मीर @साजिद मजीद @इब्राहिम शाह @वसी @ खली @ मोहम्मद वसीम

यह लश्कर-ए-तैयबा (LeT) का आतंकवादी है. इसने पाकिस्तान में डेरा डाल रखा है. यह लश्कर का कमांडर है और 26 नवंबर, 2008 को मुंबई में हुए आतंकवादी हमलों के प्रमुख योजनाकर्ताओं में से एक है.

2. यूसुफ मुजम्मिल @ अहमद भाई @ यूसुफ मुजम्मिल बट्ट @ हुरेरा भाई

यह भी लश्कर-ए-तैयबा (LeT) का आतंकी है. यह भी पाकिस्तान में है. जम्मू और कश्मीर में LeT की गतिविधियों का कमांडर है और 26/11 मुंबई आतंकी हमलों में अभियुक्त है.

3. अब्दुर रहमान मक्की @ अब्दुल रहमान मक्की

लश्कर-ए-तैयबा (LeT ) का सक्रिय सदस्य है. यह LeT प्रमुख हाफीज सईद का साला है. LeT के विदेशों से राजनीतिक रिश्ते और दूसरे आतंकी संगठनों से रिश्ते बनाने के काम का मुखिया है.

4. शाहिद महमूद @ शाहिद महमूद रहमतुल्ला

लश्कर-ए-तैयबा का सदस्य. पाकिस्तान में रहता है. यह प्रतिबंधित संगठन ‘फला-ए-इंसानियत’ का डिप्टी चीफ है. इसे लश्कर ए तैयबा की फ्रंट शाखा के तौर पर बनाया गया है, जिससे लश्कर के बैन होने पर इससे काम किया जा सके.

5. फरहातुल्ला घोरी @ अबू सूफियान @ सरदार साहेब @ फारू

यह खूंखार आतंकवादी लश्कर-ए-तैयबा (LeT) और जैश-ए-मोहम्मद (JeM) का सदस्य है. यह भी पाकिस्तान में छुपा है. यह अक्षरधाम मंदिर हमले (2002) और हैदराबाद में Task Force office में आत्मघाती हमले (2005) में शामिल था.

6. अब्दुल रऊफ असगर @मुफ्ती @ मुफ्ती असगर @ साद बाबा @ मौलाना मुफ्ती रऊफ असगर

ये जैश-ए-मोहम्मद (JeM) का सदस्य है. पाकिस्तान में रहता है और पाकिस्तान नियंत्रित कश्मीर में आतंकवादी कैम्पों की स्थापना में शामिल है. इसे संसद भवन हमले (13 दिसंबर, 2001) का प्रमुख योजनाकर्ता माना जाता है.

मसूद अजहर और मुफ्ती अब्दुल रऊफ पर भारतीय सुरक्षा एजेंसियों की लगातार नजर रही है.
मसूद अजहर और मुफ्ती अब्दुल रऊफ पर भारतीय सुरक्षा एजेंसियों की लगातार नजर रही है.

7. अथर इब्राहिम @ अहमद अली मोहम्मद अली शेख @ जावेद अमजद सिद्दीकी @ ए.ए. शेख @ चीफ

यह जैश-ए-मोहम्मद (JeM) का आतंकी है. पाकिस्तान में डेरा जमाए हुए है. इंडियन एयरलाइंस के विमान संख्या IC 814 के अपहरण (24 दिसम्बर, 1999) में शामिल (कंधार अपहरण मामला). यह भारत के संसद भवन हमले (13 दिसंबर, 2001) में शामिल था.

8.यूसुफ अजहर @ अजहर यूसुफ @ मोहम्मद सलीम

यह जैश ए मोहम्मद का आतंकवादी है और मौलाना मसूद अजहर का साला है. ये इंडियन एयरलाइंस विमान संख्या IC 814 के अपहरण में शामिल था.

9. शाहिद लतीफ @ छोटा शाहिद भाई @ नूर अल दीन

यह जैश ए मोहम्मद (JeM) का आतंकवादी है. इसका काम आतंकवादियों को भारत में एंट्री करना है. यह स्यालकोट सेक्टर में लॉन्चिंग कमांडर है. भारत में आतंकी हमलों की योजना बनाने, सहूलियत देने और आतंकी हमलों को अंजाम देने में शामिल है.

10.सैयद मोहम्मद यूसुफ शाह @ सैयद सलाहुद्दीन @ पीर साहब @ बुजुर्ग

यह हिजबुल मुजाहिदीन (HM) का आतंकवादी है और पाकिस्तान में रहता है. यह हिजबुल का सुप्रीम कमांडर है और यूनाइडेट जेहाद काउंसिल (UGC) का चेयरमैन है. इसका मुख्य काम भारत में आतंकी घटनाओं को अंजाम देने हेतु फंड जुटाना है.

11. गुलाम नबी खान @ अमीर खान @ सैफुल्ला खान @ खालीद सैफुल्ला @ जावेद

पाकिस्तान में डेरा डाले इस आतंकवादी के बारे में इतना ही पता है कि यह हिजबुल मुजाहिदीन का डिप्टी सुप्रीम कमांडर है.

12. जफ्फार हुसैन भट्ट @ खुर्शीद @ मोहम्मद जफर खान @ मौलवी @ खुर्शीद इब्राहिम

हिजबुल मुजाहिदीन (HM) का खूंखार आतंकी, पाकिस्तान में मौजूद है. हिजबुल का उप प्रमुख है और इसके लिए फाइनेंसिंग का काम देखता है. कश्मीर घाटी में सक्रिय आतंकवादियों के लिए पैसों के इंतजाम की भी जिम्मेदारी इसी पर है.

13. रियाज इस्माइल शाहबन्द्री @ शाह रियाज अहमद (पासपोर्ट में नाम) @ रियाज भटकल @ मोहम्मद रियाज @ अहमद भाई @ रसूल खान @ रोशन खान @ अजीज

यह इंडियन मुजाहिदीन (IM) का आतंवादी है. पाकिस्तान में रहने वाला यह आतंकी इंडियन मुजाहिदीन का फाउंडर मेंबर है. हैदराबाद (2007), जयपुर, दिल्ली और अहमदाबाद (2008), हैदराबाद (2013), जर्मन बेकरी (2010), चिन्नास्वामी स्टेडियम, बेंगलुरु (2010) और मुम्बई (2011) बम धमाकों में शामिल रहा है.

14.मोहम्मद इकबाल @ शाबन्द्री मोहम्मद इकबाल @ इकबाल भटकल

इंडियन मुजाहिदीन (IM) का सक्रिय सदस्य और को-फाउंडर. इस पर IM संगठन के लिए फंड जमा करने की जिम्मेदारी है. ये जयपुर सीरियल ब्लास्ट (2008), दिल्ली सीरियल ब्लास्ट (2008), अहमदाबाद और सूरत में सीरियल ब्लास्ट (2008), जर्मन बेकरी ब्लास्ट (2010) और चिन्नास्वामी स्टेडियम ब्लास्ट (2010) समेत कई आतंकवादी घटनाओं में शामिल रहा है.

15. शेख शकील @ छोटा शकील

अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम की टीम का मुख्य सदस्य. पाकिस्तान में रहता है. इसे दाऊद का राइट हैंड माना जाता है. इसका काम दाऊद इब्राहिम की आपराधिक और अंडरवर्ल्ड गतिविधियों को सही तरीके से चलाना है. यह डी कंपनी के भारत में चल रहे ऑपरेशन के लिए पैसे पहुंचाने का काम भी करता है.

छोटा शकील को दाऊद इब्राहिम का राइट हैंड माना जाता है.
छोटा शकील को दाऊद इब्राहिम का राइट हैंड माना जाता है.

16. मोहम्मद अनीस शेख

ये भी डी कंपनी का मेंबर है. पाकिस्तान में रहता है. दाऊद इब्राहिम का सहयोगी है और उसका छोटा भाई है. 1993 मुंबई बम ब्लास्ट मामले में शामिल तथा हथियार, गोला-बारूद उपलब्ध कराने का जिम्मेदार है.

17. इब्राहिम मेमन @ टाइगर मेमन @ मुश्ताक @ सिकन्दर @ इब्राहिम अब्दुल रजाक मेमन @ मुस्तफा @ इस्माइल

डी कंपनी का सदस्य और 1993 मुंबई बम धमाकों में शामिल. वर्तमान में पाकिस्तान में रह रहा है.

18. जावेद चिकना @ जावेद दाऊद टेलर 

डी कंपनी का सक्रिय सदस्य और दाऊद इब्राहिम का साथी है. 1993 मुम्बई बम धमाकों में शामिल रहा है.

ये सभी सीमा पार से आतंकवाद की विभिन्न घटनाओं में शामिल रहे हैं. इससे पहले गृह मंत्रालय ने खालिस्तान की मांग करने वाले नौ आतंवादियों को प्रतिबंधित किया था. इसके अलावा पिछले साल चार आतंकियों को गृह मंत्रालय ने प्रतिबंधित किया था. इनमें मसूद अजहर, दाऊद इब्राहिम, 26/11 का मास्टरमाइंड हाफिज सईद और लश्कर-ए-तैयबा का कमांडर जकी उर रहमान लखवी था.

27 अक्टूबर को 18 आतंकियों को और यूएपीए के नए कानून के तहत प्रतिबंधित किया गया है. इस तरह लिस्ट में आतंकवादियों की कुल संख्या 31 हो गई है.

Categories: Latest

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s