Health

इन घरेलू उपायों से करें फटी एड़ियों का उपचार

Bag news –

मौसम परिवर्तन के साथ ही त्वचा में भी परिवर्तन होने लगते हैं। त्वचा शुष्क होने लगती है। ठंड की शुरुआत के साथ ही अधिकतर लोगों की एड़ियां फटने लगती है। कहने को तो यह बहुत छोटी सी समस्या है लेकिन एड़ियों का फटना वाकई पीड़ादायी है। बच्चे, बड़े, बुजुर्ग, महिला, पुरुष एड़ियां सभी की फटती है, कुछ लोगों को तो एड़ियों से खून निकलने लगता है। लेकिन थोड़ा बहुत ध्यान रखकर जहां एड़ियों को फटने से बचाया जा सकता है, वहीं कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर इन्हें जल्द से जल्द सुधारा भी जा सकता है। अगली स्लाइड्स में देखें, किन घरेलू उपायों को अपनाने से फटी एड़ियों की समस्या से मिल जाती है निजात।


एलोवेरा जेल


फटी एड़ियों को गुनगुने पानी की एक बाल्टी में डालकर रखें। थोड़ी देर बाद उन्हें साफ कर लें। फिर जहां से भी एड़ी कट रही है, उतने स्थान पर अच्छे से एलोवेरा जेल लगा लें। जेल जब थोड़ा सूख जाए तो मोजे पहनकर सो जाएं। दो- तीन दिन तक ऐसा करने से एड़ी ठीक हो जाएगी।


विटामिन-ई


फटी एड़ी पर विटामिन-ई के कैप्सूल लगाना बहुत फायदेमंद होता है। विटामिन-ई के कैप्सूल किसी भी मेडिकल स्टोर पर आसानी से उपलब्ध होते हैं। इनमें हाइड्रेटिंग गुण मौजूद होते हैं, जिससे कि शुष्क त्वचा को नमी मिलती है। विटामिन- ई के कैप्सूल लगाने के बाद बहुत जरूरी है कि एड़ी को धूल से बचाया जाए।
 
नींबू, नमक, ग्लिसरीन, गुलाबजल


यह बहुत पुराना और असरदार तरीका है। नींबू का रस, हल्का सा नमक, ग्लिसरीन और गुलाबजल को मिला लें। पैरों को गुनगुने पानी से धोने के बाद इस मिश्रण को हल्के हाथों से फटी एड़ियों पर लगाकर, पैरों को खुला रखकर सो जाएं। सवेरे तक आप खुद ही परिवर्तन देख पाएंगे।
 
तिल का तेल


रोज रात को सोने से पहले 4-5 बूंद तिल का तेल एड़ियों पर नियम से लगाएं। तिल के तेल में कई पोषक तत्व होते हैं, जो कि घाव भरने में सहायता करते हैं। इसे लगाने का एक फायदा यह भी है कि फटी एड़ियों से चलने के दौरान एड़ियों में जो दर्द उठता है,वह भी खत्म हो जाता है।


नारियल तेल

नारियल तेल सभी घरों में आसानी से उपलब्ध होता है। रात के समय सोने से पूर्व फटी एड़ियों को गीले कपड़े से धीरे-धीरे साफ करें, फिर और कोशिश करें कि 6-7 घंटे जमीन पर पांव न रखें। उसके बाद फटे हुए स्थान पर नारियल तेल से मालिश करें। यह मॉइश्चराइजर की तरह काम करके त्वचा को मुलायम बनाता है।

Categories: Health

Tagged as:

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s